Guru Ravidas Jayanti: महान समाज सुधारक और संत रविदास जयंती की शुभकामनाएं, जाने पूरी कहानी

WhatsApp Channel Join
Telegram Channel Join
Google News Follow

संत रविदास जयंती 2024 (Guru Ravidas Jayanti 2024): हर वर्ष माघ माह की पूर्णिमा के शुभ अवसर पर महान संत गुरु रविदास जी की जयंती बड़े धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाई जाती है ! इस वर्ष भी आज दिनांक 24 फरवरी 2024 को संत रविदास जयंती का पर्व पूरे भारतवर्ष में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है !

15वीं सदी के महान संत, गुरु, दार्शनिक, कवि, मानव अधिकारों और समानता के समर्थक और महान समाज सुधारक संत रविदास कि यह 647वीं जयंती है, इस शुभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कल वाराणसी में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण किया !

आज इंटरनेट पर संत रविदास जयंती 2024 (Guru Ravidas Jayanti 2024) सर्च टर्म ट्रेंडिंग में चल रही है इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं महान संत रविदास जयंती के संपूर्ण जानकारी –

संत रविदास कौन है (Who is Guru Ravidas)
संत रविदास कौन है ? (Who is Guru Ravidas?)

संत रविदास जिन को रैदास, रोहिदास और रूहीदास जैसे नामों से जाना जाता है का जन्म 1377 ईस्वी में उत्तर प्रदेश के वाराणसी के पास सीर गोवर्धनपुर के ऐसे परिवार में हुआ जिनकी आजीविका चमड़े का काम करने से चलती थी ! जन्म के पश्चात संत रविदास जी ने जैसे ही हो संभाले उन्होंने अपना जीवन गंगा तट पर आध्यात्मिक गतिविधियों में लीन होकर बिताना शुरू कर दिया, वह छोटे ही समय में सूफी संतों साधुओं और तपस्वियों से जुड़ गए !

अपने बाल्य काल में वह छुआछूत और ऊंच-नीच जैसी बेतुकी और बेकार बातों से क्षुब्ध थे इसीलिए उन्होंने अपना जीवन मानव अधिकारों और समानता की वकालत के लिए समर्पित कर दिया ! संत रविदास एक महान समाज सुधारक के साथ साथ सामाजिक न्याय, लैंगिक समानता और धार्मिक स्वतंत्रता के भी प्रबल समर्थक थे !

संत रविदास शुरू से भी भारतीय जाति व्यवस्था, ऊँच-नीच और छुआछुत आदि के धुर विरोधी थे और उन्होंने इस बेतुकी और बेकार सामाजिक बुरे के उन्मुल्लन के लिए बहुत से सराहनीय प्रयास किए ! उन्होंने स्वरचित ज्ञान वाणी और भक्ति गीतों से लोगो को प्रेरित किया और अपनी एक अमिट छाप छोड़ी !

संत रविदास एक महान समाज सुधारक

भक्ति आंदोलन के समय संत रविदास जी एक प्रमुख आध्यात्मिक गुरु, असरदार नेता, शानदार कवि, महान समाज सुधारक और संत थे। उन्होंने अपनी आध्यात्मिक वाणी, शिक्षा, जीवन-पाठ और कविताओ से लोगो के बीच एक अमिट छाप छोड़ी है। गुरु रविदास जी की वाणी, शिक्षाएँ और गुरु भजन जाने पहचाने गुरु ग्रंथ साहिब, दादू-पंथी और कई अन्य सिख धर्मग्रंथों में देखने को मिलते है ! संत गुरु रविदास जी द्वारा लिखे गये दो सो चालीस भजन पवित्र ग्रंथ ‘अमृतबानी गुरु रविदास जी’ का अहम् हिस्सा हैं !

Sant Ravidas Jayanti 2024 Date
संत रविदास जयंती कब है? (Sant Guru Ravidas Jayanti Kab Hai)

Sant Ravidas Jayanti 2024 Date: आज दिनांक 24 February 2024 को माघ माह की पूर्णिमा होने की वजह से गुरु रविदास जयंती मनाई जा रही है। पंचांग कैलेंडर के अनुसार पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी को दोपहर 3:33 बजे शुरू होगी और 24 फरवरी को शाम 5:59 बजे समाप्त होगी !

इसी समय के दौरान आज दिनांक 24 February 2024 को संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में लोग संत गुरु रविदास का आशीर्वाद पाने के लिए उनके लिखे गये आध्यात्मिक और पवित्र भजनों को गाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते है !

24 February 2024 को क्या है? (24 February 2024 ko Kya Hai?)

आज परम श्रद्धेय कवि, प्रसिद्ध दार्शनिक और महान समाज सुधारक संत रविदास जी की जयंती है ! महान संत रविदास जी निर्गुण संप्रदाय (संत परंपरा) के सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति और भक्ति आंदोलन के प्रमुख नेता थे। वह समाज में ऊंच-नीच, जाति व्यवस्था और छुआछूत के विरोध का भी प्रतीक थे !

गुरु रविदास ने शुरू से ही मानव अधिकारों और समानता की वकालत की और उन की दी गयी शिक्षाओं का कई लोग अनुसरण करते हैं जो उन्हें जीवन में सही रास्ते पर लाते हैं ! संत गुरु रविदास जयंती का दिन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तरी भारत में बड़े पैमाने हर्षोल्लास से मनाई जाती है !

यह भी पढ़े: GPT Health Care का IPO खुला, निवेश और मोटी कमाई करने का सुनहरा मौका कही चूक ना जाए

गुरु रविदास जयंती की शुभकामना सन्देश

गुरु रविदास जयंती के लिए आप भी अपने प्रियजनों के लिए निम्न शुभकामना सन्देश भेज सकते है –

  • गुरु रविदास जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं ! संत रविदास आपको जीवन में सही मार्ग पर ले जाए
  • संत गुरु रविदास जयंती के शुभ अवसर पर आपको गुरूजी का आशीर्वाद मिले, शुभकामनाएं
  • गुरु रविदास जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ
संत रविदास जयंती कब है (Sant Ravidas Jayanti Kab Hai)
  • शुभकामनाएँ गुरु रविदास जी की जयंती की, जो हमें आध्यात्मिक और दयालु होना सिखाते हैं
  • रविदास जयंती पर आपको और आपके परिवार को हार्दिक शुभकामनाएँ
  • गुरु रविदास जयंती की शुभकामनाएँ, गुरु जी की दिव्य कृपा आप और आपके प्रियजनों पर बनी रहे

  • गुरु रविदास जयंती पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं और अभिनन्दन
  • हैप्पी गुरु रविदास जयंती 2024
  • गुरु जी की वाणी ने लाखों दिलों को प्रेरित की ! हैप्पी गुरु रविदास जयंती
  • गुरु रविदास के उपदेशों, भजनों और भक्तिपूर्ण छंदों की माया में गुरु रविदास जयंती की शुभकामनाएँ
  • आइए हम इस दुनिया को स्वतंत्र, समान और न्याय पूर्ण बनाएं हैप्पी रविदास जयंती
  • गुरु रविदास के श्लोक, भजन, आत्म ज्ञान, वाणी और शांति महसूस करें। हैप्पी गुरु रविदास जयंती
  • गुरु की चमक सदैव आप के उपर बनी रहे। हैप्पी गुरु रविदास जयंती

यह भी पढ़े: IPL 2024 Schedule: आईपीएल 2024 शेड्यूल हुआ जारी, जाने क्या खास और रोचक देखने को मिलेगा दर्शको को इस बार

मैं कंटेंट राइटिंग (Content Writing) क्षेत्र में 8 साल से भी अधिक समय से सक्रीय हूँ, मैंने इस क्षेत्र में अपनी कई वेबसाइट की शुरुआत की है जो आज बेहद सक्सेसफुल है ! फिलहाल मैं अपना समय ट्रेन्ड्स आजकल को दे रहा हूँ ! क्योकि मैं trendsajkal.com के माध्यम से अपनी ऑडियंस को लेटेस्ट ट्रेंड्स से रूबरू करना चाहता हूँ ! धन्यवाद, वन्दे मातरम, जय भारत, जय संविधान।

Leave a Comment